चेतना

‘चेतना’ संस्थान की अर्धवार्षिक पत्रिका है, जिसमें मानविकी और समाजविज्ञान विषयक मानक और स्तरीय शोध लेख, निबंध, साक्षात्कार, पुस्तक समीक्षाएँ आदि प्रकाशित की जाती हैं। पत्रिका मुख्यतः हिंदी माध्यम में उच्च स्तरीय शोध कार्य को प्रकाश में लाने के लिए प्रतिश्रुत है। ‘चेतना’ वर्ष में दो बार- दिसंबर और जून में प्रकाशित होती है।
‘चेतना’ में संस्थान के अध्येताओं के साथ देश के अन्य विद्वानों के शोध आलेख आदि भी प्रकाशित किए जाते हैं। पुस्तक समीक्षाओं के लिए पुस्तकों का चयन संस्थान स्वयं करता है, लेकिन महत्त्वपूर्ण पुस्तकों की समीक्षाएँ प्रकाशनार्थ भी ली जाती हैं। साक्षात्कार मानविकी और समाज विज्ञान के मान्य और प्रतिष्ठित विद्वानों के ही होने चाहिए।

प्रकाशन के लिए विचारार्थ प्रस्तुत रचनाओं के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश ‘चेतना’ में निम्न वर्णित निर्देशों के अंतर्गतरचनाएँ आमंत्रित हैं-
(1) शोध लेख या निबंध या साक्षात्कार को 6000 शब्दों और पुस्तक समीक्षा को 1000 शब्दों तक ही सीमित रखें। पुस्तक समीक्षा के लिए ऐसी पुस्तक का चयन करें, जो महत्त्वपूर्ण और प्रासंगिक हो और जिसका प्रकाशन गत दो वर्षों के भीतर हुआ हुआ है। संस्थान द्वारा प्रकाशित पुस्तकों की समीक्षाएँ प्राथमिकता के साथ स्वीकार की जायेंगी।
(2) सामग्री अनिवार्यतःवर्ड फाइलमें युनिकोड/ कृतिदेव/ शिवा मीडिया फोंट (साइज 14)में ही भेजें। केवल पीडीएफ या हस्तलिखित रचनाएँ स्वीकार्य नहीं हैं। सोफ़्ट कॉपी के साथ पीडीएफ़ भी भेज सकते हैं।
(3) शोध आलेख या निबंध में एंडनोट (एमएलए/ शिकागो/ हार्वर्ड) ही इस्तेमाल करें। इटैलिक या अन्य कोई फोरमेंटिंग नहीं करें। फोंट कनवर्जन के दौरान यह बदल जायेगी। ग्रंथ सूची की आवश्यकता नहीं है।
(4) चेतना में चंद्र बिंदु (कँ) और नुक्ते ( ख़) प्रयोग किया जाता है, इसलिए प्रेषित रचनाओं में इनका प्रयोग अपेक्षित है।
(5) पहले पृष्ठ पर सबसे नीचे केवलदो पंक्तियों में योगदानकर्ता की स्थिति और संस्थागत संबद्धता का उल्लेख होना चाहिए। अंतिम पृष्ठ पर लेखक के पते, ई मेल और मोबाइल न. उल्लेख अवश्य करें।
(6) जून अंक में अंशदान 30 अप्रैल तक और दिसंबर अंक के लिए 31 अक्टूबर तक संपादक के पास पहुँच जाना चाहिए।
(7) रचनाएँ सर्वथा मौलिक और अप्रकाशित होनी चाहिए। रचनाओं के चयन में संपादक मंडल का निर्णय अंतिम होगा।
(8) रचनाएँईमेल-chetna@iias.ac.in - पर प्रेषित करें।

कार्यकारी संपादक:
प्रोफ़ेसर माधव हाड़ा
अध्येता, भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान, राष्ट्रपति निवास, शिमला-171005
E-mail: chetna@iias.ac.in

चेतना अंक-1