हिमांजलि

हिन्दी में उच्चस्तरीय शोध को बढ़ावा देने की दिशा में संस्थान की अर्धवार्षिक पत्रिका हिमांजलि सतत प्रयासरत है। इसका प्रकाशन वर्ष 2000 में प्रारम्भ हुआ। प्रारम्भ में इस पत्रिका का प्रकाशन वर्ष में एक बार ही किया जाता था। वर्ष 2013 में संस्थान ने इसे साल में दो बार प्रकाशित करने का निर्णय लिया। वर्ष 2021 से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इसे मूल्यांकित पत्रिकाओं की सूची “केयर लिस्ट” में भी सम्मिलित कर लिया है। इस पत्रिका में मुख्यत: संस्थान के अध्येताओं एवं सह-अध्येताओं की शोध रचनाओं के साथ हिन्दी भाषा में लिखने वाले अन्य विद्वानों की रचनाओं को भी यथोचित स्थान दिया जाता है। इसके लिए समय- समय पर हिन्दी में लिखी हुई मौलिक व अप्रकाशित रचनाएँ आमंत्रित की जाती हैं। लेखकों से अनुरोध रहता है कि  वे यूनिकोड, चाणक्य तथा क्रुति देव में टाइप की हुई (वर्ड फाइल) अपनी मौलिक व अप्रकाशित रचनाएं himanjali@iias.ac.in पर मेल कर दें।

‘हिमांजलि ’ की रचनाओं  हेतु निर्देश निम्नवत् हैं–
(1) रचनाओं को अधिकतम 3000 शब्दों और  पुस्तक समीक्षा को 1000 शब्दों तक ही सीमित रखें। पुस्तक समीक्षा के लिए ऐसी पुस्तक का चयन करें, जो महत्त्वपूर्ण और प्रासंगिक हो और जिसका प्रकाशन गत दो वर्षों के भीतर हुआ है। संस्थान द्वारा प्रकाशित पुस्तकों की समीक्षाएँ प्राथमिकता के साथ स्वीकार की जायेंगी।
(2) सामग्री अनिवार्यतः वर्ड फाइल में यूनिकोड/ कृतिदेव/ शिवा मीडिया फॉन्ट (साइज 15) में ही भेजें। केवल पीडीएफ या हस्तलिखित रचनाएँ स्वीकार्य नहीं हैं। वर्ड फाइल के साथ पीडीएफ़ भी भेज सकते हैं।
(3) शोध आलेख या निबंध में एंडनोट (एमएलए/ शिकागो/ हार्वर्ड) ही इस्तेमाल करें। इटैलिक या अन्य कोई फ़ॉर्मेंटिंग न करें।
(4) हिमांजलि में चंद्र बिंदु (कँ) और नुक्ते (ख़)  प्रयोग किया जाता है, इसलिए प्रेषित रचनाओं में इनका प्रयोग अपेक्षित  है।
(5) पहले पृष्ठ पर सबसे नीचे केवल दो पंक्तियों में योगदानकर्ता की स्थिति और संस्थागत संबद्धता का उल्लेख होना चाहिए। अंतिम पृष्ठ पर लेखक अपने पते, ई-मेल और मोबाइल नं॰ का उल्लेख अवश्य करें।
(6) रचनाएँ सर्वथा मौलिक और अप्रकाशित होनी चाहिए। रचनाओं के चयन में संपादक मण्डल का निर्णय अंतिम होगा।

हिमांजलि 8वां अंक

हिमांजलि 9वां अंक

हिमांजलि 10वां अंक

हिमांजलि 11वां अंक

हिमांजलि 12वां अंक

हिमांजलि 13वां अंक

हिमांजलि 14वां अंक

हिमांजलि 15वां अंक

हिमांजलि 16वां-17वां अंक

हिमांजलि 18वां अंक

हिमांजलि 19वां अंक

हिमांजलि 20वां अंक

हिमांजलि 21वां अंक

हिमांजलि 22वां अंक

हिमांजलि 23वां अंक

हिमांजलि 24वां अंक